Thursday, May 9, 2024

पोषण ट्रैकर पर अब तक 10.6 करोड़ लाभार्थी, 9.38 करोड़ लाभार्थियों को आधार से जोड़ा गया

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। देश में महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के मकसद से शुरू पोषण अभियान के लाभार्थियों को अब मोबाइल नंबर पर राशन लेने का नोटिफिकेशन भेजा जाएगा। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की महत्वाकांक्षी योजना पोषण अभियान 2.0 के तहत अब तक 75 लाख ऐसे एसएमएस भेजे जा चुके हैं। मंत्रालय ने लाभार्थियों के उम्र के हिसाब से तैयार पोषण टेक होम पैकेट पर क्यूआरकोड भी लगाया है जिसमें पोषण तत्व की पूरी जानकारी दी गई। देश के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर इन टेक होम राशन पैकेट लाभार्थियों को उपलब्ध कराया जा रहा है।

मंत्रालय के अधिकारी के अनुसार बच्चे, किशोरियों, गर्भवती महिलाओं के पोषण की आवश्यकताएं अलग-अलग हैं। ऐसे में सभी का पोषण भी अलग होना चाहिए। इस तथ्य को देखते हुए आंगनबाड़ी केन्द्रों पर दी जाने वाले पोषण राशन पैकेट में पोषण तत्व का उल्लेख किया गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मंत्रालय के अनुसार पोषण ट्रैकर पर अब तक कुल 10.6 करोड़ लाभार्थी दर्ज किए जा चुके हैं जिसमें से 9.38 लाभार्थियों की जांच कर उन्हें आधार से जोड़ा जा चुका है।

अधिकारी ने बताया कि पोषण ट्रैकर की मदद से ऐसे लाभार्थियों को भी लाभ मिल रहा है, जो दूसरे राज्य में शिफ्ट हो गए हैं। वन नेशन वन आंगनबाड़ी के तहत अब तक इसके अंतर्गत 57,000 लाभार्थी लाभान्वित हुए हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय