Thursday, September 19, 2024

पैरालंपिक में बवाल: भारत को मिला फायदा, नवदीप का सिल्वर पदक गोल्ड में बदला

पेरिस। पैरा-एथलीट नवदीप ने पैरालंपिक खेलों में इतिहास रचा, जब शनिवार को पुरुषों की भाला फेंक एफ 41 श्रेणी में 47.32 मीटर के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता और इस श्रेणी में भारत का पहला पदक दर्ज किया। आपको बता दें, छोटे कद वाले एथलीट एफ 41 खेल वर्ग में प्रतिस्पर्धा करते हैं। नवदीप की इस जीत के साथ भारत के कुल पदकों की संख्या 29 (7 स्वर्ण, 9 रजत, 13 कांस्य) हो गई।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

हालांकि, इससे पहले यह पदक ईरान के सादेग बेत सयाह ने जीता था। उन्होंने 47.65 मीटर के थ्रो के साथ भारतीय एथलीट को पछाड़ दिया, लेकिन बाद में वह नियम 8.1 के उल्लंघन के लिए डिस्क्वालिफाई हो गए। नियम के अनुसार, “विश्व पैरा एथलेटिक्स खेल में ईमानदारी, नैतिकता और आचरण के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। एथलीट, कोच, अधिकारी और प्रशासकों सहित खेल में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों की जिम्मेदारी है कि वे इन मानकों को बनाए रखें और सुनिश्चित करें कि खेल निष्पक्ष, ईमानदार और पारदर्शी तरीके से आयोजित किया जाए।”

 

 

चीन के सन पेंगजियांग को 44.72 मीटर में रजत पदक मिला, जबकि इराक के विल्डन नुखैलावी को 40.46 मीटर में कांस्य पदक मिला। हरियाणा के पानीपत के प्रतिभाशाली पैरा-एथलीट, नवदीप ने अपने छोटे कद की चुनौतियों को पार करते हुए खेल की दुनिया में अपना नाम बनाया है। 24 वर्षीय इस खिलाड़ी ने यूनिक पब्लिक स्कूल और दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी शिक्षा पूरी की, जहां उन्होंने बी.ए. हिंदी (ऑनर्स) की पढ़ाई की। अपने पिता से प्रेरित होकर, जो एक राष्ट्रीय स्तर के पहलवान थे।

 

 

 

नवदीप ने एथलेटिक्स में अपनी खेल यात्रा शुरू की, इससे पहले कि वह केवल भाला फेंक पर ध्यान केंद्रित करते। उन्होंने 2017 में पेशेवर कोचिंग प्राप्त की और उस वर्ष एशियाई युवा पैरा खेलों में अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया, जहां उन्होंने भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीता। वह टोक्यो पैरालंपिक खेलों में चौथे स्थान पर रहे थे और हांगझोऊ में एशियाई पैरा खेलों में भी पदक से चूक गए। उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर पांच स्वर्ण पदक जीते हैं। 2021 में, उन्होंने दुबई में फजा अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप में भाग लिया और स्वर्ण पदक हासिल किया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय