Saturday, March 1, 2025

शामली में संपूर्ण समाधान दिवस: शिकायत निस्तारण पर कड़ी कार्रवाई के आदेश

शामली। प्रदेश सरकार के महत्त्वपूर्ण कार्यक्रम, संपूर्ण समाधान दिवस, का आयोजन आज सहारनपुर मण्डल, सहारनपुर के तहसील शामली के सभागार में किया गया। आयोजन की अध्यक्षता अटल कुमार राय, आयुक्त, द्वारा की गई। कार्यक्रम में जन शिकायतों का व्यापक अवलोकन किया गया और फरियादियों के निस्तारण में समयबद्ध तथा गुणवत्तापूर्ण कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए कड़े निर्देश जारी किए गए।

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आयुक्त ने कार्यक्रम में बिना पूर्व सूचना के अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों – जैसे खंड विकास अधिकारी (थानाभवन), सहायक विकास अधिकारी (समाज कल्याण), सहायक विकास अधिकारी (सहकारी समिति), थानाध्यक्ष आदर्श मंडी और सहायक अभियंता लघु सिंचाई – से स्पष्टीकरण प्राप्त करने का आदेश दिया। संतोषजनक स्पष्टीकरण न मिलने की स्थिति में इनके वेतन में कटौती के निर्देश भी दिए गए। इसके साथ ही, आयुक्त महोदय ने विद्युत विभाग से 04 प्रकरण, थानाभवन एसएचओ से 01 प्रकरण और खंड विकास अधिकारी (थानाभवन) से 01 प्रकरण के लम्बित मामलों पर स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश जारी किए।

इस दिन फरियादियों द्वारा कुल 55 शिकायत पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से मात्र 05 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया। शेष शिकायतों के निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए गए। आयोजन में जिलाधिकारी शामली अरविन्द कुमार चौहान, पुलिस अधीक्षक राम सेवक गौतम, अपर जिलाधिकारी संतोष कुमार सिंह, एसडीएम शामली विनय प्रताप सिंह भदौरिया, एसडीएम न्यायिक हामिद हुसैन समेत अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित रहे।

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तहसील कैराना में संपूर्ण समाधान दिवस

तहसील कैराना में एसडीएम स्वप्निल कुमार यादव की अध्यक्षता में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर एसडीएम के समक्ष 18 शिकायतें आईं, जिनमें से 04 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया। शेष शिकायतों के निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए। इस कार्यक्रम में सभी संबंधित विभागों के अधिकारीगण की उपस्थिति दर्ज की गई।

तहसील ऊन में संपूर्ण समाधान दिवस

तहसील ऊन में एसडीएम निधि भारद्वाज की अध्यक्षता में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन आयोजित किया गया। इस दौरान एसडीएम के समक्ष कुल 23 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 02 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया। शेष शिकायतों के निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। इस कार्यक्रम में भी सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

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कड़े निर्देश और पारदर्शिता का संदेश

प्रत्येक आयोजन में अधिकारियों ने यह संदेश दिया कि जन शिकायतों के निस्तारण में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। शिकायतों का समय पर, पारदर्शी और संतोषजनक निस्तारण सुनिश्चित करने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि शिकायतें कंप्यूटर पर अपलोड होने से पहले अच्छी तरह से पढ़ ली जाएं और यदि किसी स्तर पर शिकायत निस्तारण में लापरवाही पाई जाती है, तो संबंधित के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

इस प्रकार, प्रदेश सरकार के इस महत्त्वपूर्ण कार्यक्रम के माध्यम से जन समस्याओं के समाधान में तेजी और गुणवत्ता लाने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे प्रशासन में पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित हो सके।

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