Wednesday, May 22, 2024

नोएडा में नक्शा और कंपलीशन लेना हुआ महंगा, जानें नई फीस

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

 

नोएडा। नोएडा प्राधिकरण में आज से आपको नक्शा पास कराना है और पूर्णता प्रमाण-पत्र (कम्पीशन सर्टीफिकेट) लेना है तो और भी अधिक जेब ढीली करनी पड़ेगी। जिसमें अब आपको दोनों के लिए क्रमश: 30 रूपये तथा 35 रूपये प्रति वर्ग मीटर की दर से भुगतान करना होगा। पहले दोनों के लिए 15 रूपये प्रति वर्ग मीटर की शुल्क लगता था। जबकि जो शुल्क नोएडा प्राधिकरण ने अब तय किए हैं, वे पहले से ही ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में लागू हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आपको बता दें कि 12 अगस्त 2023 को नोएडा प्राधिकरण की हुई बोर्ड में ये शुल्क बढ़ाने का निर्णय लिया गया था। बोर्ड बैठक अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त एवं नोएडा प्राधिकरण के चेयरमैन मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई थी। जिसमें आज सोमवार, 4 सितंबर से नई दरें लागू होने से अब घर बनाने के लिए नक्शा पास कराना और काम पूरा होने पर नोएडा प्राधिकरण से पूर्णता प्रमाण पत्र लेने के अधिक जेब ढीली करनी होगी। वही नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2010 के बाद नक्शा पास कराने व पूर्णता प्रमाण पत्र शुल्क में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की गई थी। जबकि जो शुल्क नोएडा प्राधिकरण ने अब तय किए हैं, वे पहले से ही ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में लागू हैं।

वही अधिकारियों ने बताया कि नक्शा पास कराने के लिए सभी प्रकार के भवनों के लिए सभी मंजिलों के ढके हुए क्षेत्र पर 30 रुपये प्रति वर्ग मीटर से शुल्क देना होगा। अभिन्यास योजना के लिए 4 हेक्टेयर तक के भूखंड क्षेत्र के लिए 2 रुपये प्रति वर्ग मीटर और इससे बड़े आकार के भूखंड के लिए 1 रुपये प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से शुल्क देना होगा। इसी तरह पूर्णता प्रमाण पत्र लेने के लिए सभी प्रकार के भवनों के लिए सभी मंजिलों के ढके हुए क्षेत्र पर 35 रुपये प्रति वर्ग मीटर और अभिन्यास योजना के लिए 4 हेक्टेयर क्षेत्र तक के भूखंड के लिए 1 रुपये 50 पैसे प्रति वर्ग मीटर और इससे बड़े एरिया के भूखंड के लिए 75 पैसे प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से शुल्क देना होगा। ऐसे में उन्हीं शुल्क को नोएडा में भी लागू करने का निर्णय लिया गया था।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय