Thursday, May 9, 2024

दिल्ली में टमाटर 150 रुपये किलो तक पहुंचा, लोगों का घरेलू बजट प्रभावित

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। आलू, टमाटर और प्याज जैसी सब्जियां अधिकांश भारतीय भोजन का हिस्सा हैं, लेकिन इन खाद्य पदार्थों की कीमतों में हालिया उछाल ने कई घरों के मासिक बजट में बड़ी गड़बड़ी पैदा कर दी है।

2016 में प्याज ने उपभोक्ताओं की आंखों में आंसू ला दिए और अब टमाटर की कीमत खराब हो गई है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

हालिया रिपोर्टों के अनुसार, देश भर के विभिन्न क्षेत्रों में टमाटर की कीमत मई के पहले सप्ताह में 15 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर आश्चर्यजनक रूप से 120-150 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

थोक विक्रेताओं का कहना है कि एक हफ्ते में सब्जियों के दाम दोगुने हो गए हैं और उनकी बिक्री 40 फीसदी तक कम हो गई है।

दिल्ली और नोएडा में सब्जियों के थोक व्यापारी मनोज कुमार ने कहा, “मैं टमाटर 120 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेच रहा हूं, जबकि लौकी 60 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेची जा रही है। धनिया, जो हम आमतौर पर मुफ़्त देते थे, अब 300 प्रति किलो है। फूलगोभी 160 रुपये प्रति किलो है और अदरक 400 रुपये प्रति किलो बिक रहा है।“

इस बीच, ऑनलाइन सब्जी बेचने वाले ऐप्स में भी दरों में बढ़ोतरी देखी गई है और ब्लिंकिट टमाटर 150 रुपये प्रति किलोग्राम, लौकी 61 रुपये में 400 ग्राम-600 ग्राम बेच रहा है।

“अंग्रेजी खीरे की दर बढ़कर 62 रुपये प्रति 500 ग्राम-600 ग्राम हो गई है। ब्लिंकिट के अनुसार हरी मटर 43 रुपये प्रति 250 ग्राम है।“

टमाटर की कीमतों में हालिया उछाल को आपूर्ति श्रृंखला पर भारी वर्षा के प्रभाव के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। सब्जी विक्रेता और थोक विक्रेता टमाटर की आपूर्ति में व्यवधान के पीछे मुख्य कारण बारिश की ओर इशारा कर रहे हैं, जिससे रसोई के इस महत्वपूर्ण उत्पाद की खुदरा कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

प्रचुर वर्षा से टमाटर की खेती, परिवहन और समग्र उपलब्धता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है, जिसके परिणामस्वरूप कमी होगी और खुदरा बाजारों में कीमतों में वृद्धि होगी।

एक अन्य थोक व्यापारी सुरेश ने कहा, “ग्राहक इन बढ़ती कीमतों का दबाव महसूस कर रहे हैं, कई लोग अपने बजट को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के प्रयास में अपनी सब्जियों की खरीदारी में कटौती करने के लिए मजबूर हैं। राष्ट्रीय राजधानी में, टमाटर की कीमतों में तेज वृद्धि का श्रेय हरियाणा और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों से सीमित आपूर्ति को दिया जा सकता है।”

“मंडियों में टमाटर का स्टॉक सीमित है और बिक्री कम होने के कारण हम सीमित स्टॉक भी खरीद रहे हैं। हमें उम्मीद है कि कीमतें जल्द ही कम हो जाएंगी, ”लक्ष्मी नगर के सब्जी विक्रेता अनिल ने कहा।“

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय