Monday, October 21, 2024

नोएडा के फोनरवा कार्यालय में डीएम ने आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों को किया सम्मानित

नोएडा। रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (फोनरवा) की आज वार्षिक आमसभा की बैठक सेक्टर-52 स्थित फोनरवा कार्यालय में हुई। आमसभा की बैठक के बाद फोनरवा व विभिन्न आरडब्ल्यूए की बैठक डीएम के साथ हुई। इस दौरान डीएम ने आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों व सदस्यों को समुदाय के प्रति समर्पित और निस्वार्थ सेवाओं के लिए सम्मानित किया।

फोनरवा की आमसभा की बैठक अध्यक्ष योगेन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में हुई। बैठक के दौरान महासचिव केके जैन ने गत वर्ष की गतिविधियों व उपलब्धियों का विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि 7 जनवरी 2024 वर्तमान कार्यकारिणी समिति को दो वर्ष के कार्यकाल के लिए निर्वाचित किया गया हे। इस दौरान हमने अपने निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने में उल्लेखनीय प्रगति की है। यह सफलता हमारे सदस्यों के साथ-साथ प्रशासन, नोएडा प्राधिकरण, नोएडा पुलिस, यूपीपीसीएल और अन्य संबंधित विभागों के अटूट समर्थन और सहयोग के कारण संभव हुई है। उन्होंने बताया कि फोनरवा की मांग पर नोएडा प्राधिकरण ने आवारा कुत्तों की नसबंदी के लिए एक अतिरिक्त एजेंसी को नियुक्त किया है। अब दो एजेंसियां नोएडा में सक्रिय रूप से काम कर रही हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

हमारी मांगों के आधार पर सेक्टर-34 और सेक्टर-135 में आवारा कुत्तों के लिए दो नए आश्रय स्थल खोले गए हैं। ये आश्रय स्थल शहर भर के आक्रामक कुत्तों पर ध्यान केंद्रित करेंगे और उन्हें एंटी-रेबीज टीकाकरण देंगे। नोएडा प्राधिकरण ने यह भी आश्वासन दिया है कि यदि आवश्यक हो तो और अधिक आश्रय स्थल बनाए जाएंगे। उन्होंने बैठक के दौरान सदस्यों को बताया कि पानी की मात्रा और गुणवत्ता में सुधार के लिए नोएडा प्राधिकरण से लगातार संपर्क कर रहे हैं।

गंगा जल पर निर्भरता कम करने के लिए, रैनी वेल नंबर-1, 2, 3 और 5 का सुदृढ़ीकरण और विकास कार्य पूरा हो गया है, जिसके बाद इन चार रेनी कुओं को चालू कर दिया गया है और जनता को पानी की आपूर्ति की जा रही है और शेष रेनी कुओं नंबर 1 और 6 का सुदृढ़ीकरण और विकास कार्य प्रगति पर है। वहीं भूमिगत बिजली केबल बिछाने में यूपीपीसीएल का समर्थन करने के लिए धन की वकालत करते रहे हैं। नोएडा प्राधिकरण ने नोएडा में भूमिगत बिजली केबल बिछाने के विकास के लिए यूपीपीसीएल को 200 करोड़ मंजूर किए हैं। इसके अलावा आरडब्लूए पदाधिकारियों के साथ बैठक के दौरान एमडी पीवीवीएनएल ईशा दुहन ने आश्वस्त किया है कि नोएडा के निवासियों को गुणवत्तापूर्ण निर्बाध विद्युत आपूर्ति मिले।

बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि नोएडा में सार्वजनिक परिवहन विकल्पों की भारी कमी है, जिससे निवासियों को काफी असुविधा हो रही है। उन्होंने बताया कि फोनरवा के प्रयासों के तहत नोएडा प्राधिकरण को भारत सरकार से 100 बसें मिलेंगी, जिनमें से लगभग 50 इलेक्ट्रिक बसें मार्च 2025 तक चालू होने की उम्मीद है।

 

उन्होंने बताया कि फोनरवा के अनुरोध पर नोएडा प्राधिकरण ने आरडब्ल्यूए के सहयोग से फिर से सफाई अभियान कार्यक्रम शुरू किया, फोनरवा और आरडब्ल्यूए के समन्वय से नोएडा प्राधिकरण की एक टीम ने आरडब्ल्यूए के दौरे के दौरान उनकी समस्याओं का समाधान करना तथा निवासियों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करने में सफल रही। बैठक के दौरान उन्होंने फोनरवा पदाधिकारियों एवं सदस्यों को बताया कि नोएडा में कानून व्यवस्था की स्थिति को और बेहतर बनाने के लिए समय-समय पर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठकें आयोजित की गईं। इससे लोगों में अपराधों के प्रति जागरूकता बढ़ा है। आमसभा की बैठक में कोषाध्यक्ष पवन यादव ने पूरे साल के आय-व्यय का विवरण दिया जिसको उपस्थित सभी सदस्यों द्वारा सर्वसम्मति से पारित किया गया।

 

आमसभा की बैठक के बाद नोएडा शहर के विभिन्न आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों एवं सदस्यों के साथ डीएम मनीष कुमार वर्मा के साथ बैठक हुई। इस दौरान डीएम ने कहा कि सरकार कि नीतियों को जनता तक पहुंचाने एवं प्रचार-प्रसार के लिए फोनरवा व आरडब्ल्यूए का प्रशासन को बहुत अधिक सहयोग मिलता है। उन्होंने निवेदन किया कि नोएडा में सोलर बिजली का अधिक से अधिक उपयोग किया जाए। इससे लाभार्थी को 40 से 60 फीसदी तक की सब्सिडी मिलेगी। यह सब्सिडी सोलर पैनल की क्षमता के हिसाब से अलग-अलग रहेगी। इस योजना की मदद से बिजली की खपत में कमी आएगी। बैठक के दौरान डीएम ने आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों को समुदाय के प्रति समर्पित और निस्वार्थ सेवाओं के लिए सदस्यों को सम्मानित किया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय