Sunday, May 19, 2024

सहारनपुर में कांवड मार्ग को गड्ढामुक्त, साफ-सफाई एवं विद्युत आपूर्ति करें सुनिश्चित : जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |
सहारनपुर। जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र की अध्यक्षता में कांवड यात्रा के संबंध में कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक की गयी। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि चिकित्सकों की उपस्थिति के साथ-साथ सचल फर्स्ट एड की व्यवस्था एम्बुलेंस के अतिरिक्त दो पहिया वाहन में भी रखें। रात्रि में भी चिकित्सकों की डयूटी लगायी जाए। भक्तों के साथ सभी अधिकारी एवं पुलिस सौम्य व्यवहार करते हुए बेहतर पुलिस की छवि बनाए। विद्युत एक्सईन को सभी व्यवस्थाएं दुरस्त करने के निर्देश दिये गये।
इस पर अधिशासी अभियंता द्वारा आश्वस्त किया गया कि व्यवस्थाओं में कोई कमी नहीं आने पाएगी। संबंधित अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में शिविर आयोजकों से वार्ता कर लें। डॉ0 दिनेश चन्द्र ने कहा कि कांवड यात्रा के दौरान लगने वाले शिविरों में पेजयल, साफ-सफाई एवं शौचालय की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाए। कांवड मार्ग को गड्ढामुक्त करना सुनिश्चित किया जाए।
पेडों की छंटाई के साथ ही विद्युत के लटके तारों को ठीक किया जाए। शिविरों में विद्युत की आपूर्ति सहित फर्स्ट एड बॉक्स की उपलब्धता बनाई रखी जाए। कांवड यात्रा के बीच पडने वाली नहरों में चेतावनी बोर्ड एवं झण्डे लगाने के निर्देश दिए। नगर निगम को निर्देश देते हुए कहा कि अस्थाई शौचालयों को विद्युत लाईनों के नीचे न खडा करें। विद्युत विभाग भी समय-समय पर निरीक्षण कर इसको देखें। इस बात को भी ध्यान रखा जाए कि डीजे में अश्लील गाने न बजने पाए।
जिलाधिकारी डा.दिनेश चन्द्र सिंह ने कहा कि सभी विभाग समर्पित ढंग से कार्य को पूर्ण करें। पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में कन्ट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिए। कांवड मार्ग पर स्मार्ट सिटी के तहत कराए जा रहे कार्यों को 30 जून तक पूरा कर लिया जाए और कोई नया कार्य शुरू न किया जाए। उन्होंने विद्युत विभाग को खम्भे एवं बल्लियां लगाकर सुरक्षा के पुख्ता इंतेजाम करने के निर्देश दिए। कांवड मार्ग में पडने वाले विद्युत फीडरों पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति करने के निर्देश दिए। नगर निगम द्वारा कांवड मार्ग में लगने वाले शिविरों के आस-पास चलित व अस्थायी शौचालयों की व्यवस्था करा दी जाए। जिला पंचायत राज अधिकारी को कांवड मार्ग में पडने वाले गांवों में साफ-सफाई तथा नगर निकाय के अधिकारियों को नगरीय क्षेत्र में साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को कांवड मार्ग में चल रहे डम्पर एवं भारी वाहनों को रोकने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त ट्रैफिक डायवर्जन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। निर्देश दिए कि कांवड यात्रा में लगभग मार्ग बंद हो जाते है ऐसी स्थिति में गोशालाओं के लिए भूसे की व्यवस्था 02 जुलाई तक करना सुनिश्चित करें। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. विपिन ताडा ने साफ-सफाई रखने तथा कांवड यात्रा के पूर्व पडने वाली ईद पर अवशेषों को अच्छी तरीके से निस्तारित करने के निर्देश दिए। प्रतिबंधित पशुओं एवं गोवंश की कुर्बानी न हो। खुले में कुर्बानी न हो।  उन्होने कहा कि समस्त व्यवस्थाएं 04 बिन्दुओं पर स्थापित होती है, सडक, मंदिर, कैम्प और शिव भक्तों के स्नान का स्थान। इन स्थानों पर विशेष सतर्कता रखी जाए।
उन्होंने तहसील स्तर पर एक टीम गठित करने जिसमें उपजिलाधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारी शामिल हों। यह टीम बैठक कर सभी व्यवस्थाओं को बनाने के लिए जिम्मेदार होगी। यही टीम नेतृत्व करेगी। सभी व्यवस्थाएं चाक चौबंद हों। यदि कोई दिक्कत आती है तो अपने उच्च स्तरीय अधिकारियों से तत्काल सम्पर्क स्थापित करें। कैम्प की परमिशन देते हुए उनको सभी आवश्यक व्यवस्थाओं से अवगत कराया जाए और निरीक्षण कर यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी व्यवस्थाएं है तभी परमिशन दी जाए।
समय रहते कांवड यात्रा की अनुमति दी जाए। प्रयास किए जाएं कि शिविर उसी साईड में लगे जिस साईड में कांवड यात्रा चल रही है। कांवड मार्ग में लगने वाले पंडालों को मेन रोड से दूरी बनाकर लगवाने के निर्देश दिए ताकि यातायात प्रबन्धन सुनिश्चित किया जा सके। मंदिरों एवं शिवालयों में स्वच्छ पानी तथा अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ0 अर्चना द्विवेदी, पुलिस अधीक्षक नगर अभिमन्यु मांगलिक, नगर मजिस्ट्रेट गजेन्द्र कुमार सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण, संयोजक कांवड संघ दिनेश सेठी, संजय फुटेला, जयनाथ शर्मा, अमीर खान, ब्रित चावला, शहर काजी नदीम अख्तर, मौलवी फरीद,  शीतल टण्डन एवं धर्मगुरू उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय