नोएडा में संपूर्ण तहसील समाधान दिवस: 142 शिकायतें दर्ज, 11 का मौके पर निस्तारण
नोएडा। जनपद गौतमबुद्व नगर की तीनों तहसीलों में शनिवार को संपूर्ण तहसील समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान 142 शिकायतें दर्ज हुई, 11 का अधिकारियों के माध्यम से मौके पर ही निस्तारण किया गया।
डीएम मेधा रूपम ने सदर तहसील में जनता की समस्याओं को सुना। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को गुणवत्ता के साथ समस्याओं का निराकरण करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि सरकार की इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम का जनता को अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों से कहा कि जनता की शिकायतों के समयबद्ध निस्तारण के लिए शासन गंभीर है। अतः अधिकारी निस्तारण में कोताही न बरतें और प्राथमिकता के साथ प्रत्येक शिकायत का मौके पर जांच कर निस्तारण करना सुनिश्चित करें। वहीं डीएम ने संपूर्ण समाधान दिवस में अनुपस्थित अधिकारियों का स्पष्टीकरण जारी करने एवं एक दिन का वेतन रोकने के निर्देश दिए।
सदर तहसील में कुल 8 शिकायतें दर्ज की गईं, जिसके सापेक्ष 2 शिकायतों का निस्तारण मौके पर ही किया गया। इस अवसर पर डीएम द्वारा तम्बाकू मुक्त युवा 3.0 अभियान का शुभारंभ भी किया गया। इस दौरान एचएल इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को तंबाकू के दुष्प्रभावों से अवगत कराया। मुख्य विकास अधिकारी डॉक्टर शिवकांत द्विवेदी ने बताया कि इस अभियान के तहत जनपद के सभी शैक्षणिक संस्थानों को तंबाकू मुक्त घोषित किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नरेंद्र कुमार ने तंबाकू मुक्त युवा पीढ़ी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सभी गाँवों को भी तंबाकू मुक्त बनाया जाएगा। तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ की डॉ. श्वेता खुराना ने तंबाकू मुक्त शैक्षणिक संस्थानों के मानकों की जानकारी दी और बताया कि 100 गज के दायरे में तंबाकू की बिक्री दंडनीय है।
नशा छोड़ने के लिए मानस हेल्पलाइन 1933 की जानकारी भी साझा की गई। इस अवसर पर उपस्थित सभी लोगों को तंबाकू व नशामुक्त रहने की शपथ दिलाई गई।
इसी क्रम में दादरी तहसील में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अतुल कुमार की अध्यक्षता में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में 84 शिकायते दर्ज की गईं, जिसके सापेक्ष 7 शिकायतों का निस्तारण मौके पर ही किया गया। जेवर तहसील में उप जिलाधिकारी जेवर अभय कुमार सिंह की अध्यक्षता में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में 50 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिसके सापेक्ष 2 शिकायतों का निस्तारण मौके पर ही किया गया।
